DA Hike News: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के आदेश लाखों कर्मचारियों में ख़ुशी की लहर अब तक सबसे बड़ी अपडेट

DA Hike News:- केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार इजाफा किया जाता है। जनवरी में सभी कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते के इजाफे का बेसब्री से इंतजार रहता है। देश के करोड़ों कर्मचारी हैं जो अपनी साल की पहली छमाही यानी जनवरी जून की अवधि के लिए महंगाई भत्ते के इजाफे का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच पश्चिम बंगाल से खबर आई है कि पश्चिम बंगाल की सरकार ने 1 जनवरी 2024 को ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान दिसंबर महीने में ही कर दिया था। लेकिन जनवरी के शुरुआत में महंगाई भत्ते के इजाफे का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आईए जानते हैं पश्चिम बंगाल में कितना मिलेगा कर्मचारियों को महंगाई भत्ता।

पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी हुआ इजाफा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिसंबर में ही ऐलान कर दिया था कि सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% तक इजाफा किया जाएगा। इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते से 14 लाख कर्मचारी, सभी स्कूल, कॉलेज तथा विश्वविद्यालय के शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारी, सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशन भोगियों को लाभ मिलेगा। ममता बनर्जी ने कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार ने 2400 करोड़ रुपए Extra महंगाई भत्ते के लिए खर्च करने हैं।

DA Hike News

कर्मचारियों को 10 फ़ीसदी DA Hike News

अभी तक पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों को 6 फीसदी तक महंगाई भत्ता दिया जाता था लेकिन अब नए साल से सभी कर्मचारियों को 10 फ़ीसदी तक महंगाई भत्ता दिया जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों के मुकाबले पश्चिम बंगाल के कर्मचारियों का अंतर 36 फ़ीसदी का बना हुआ है। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट किया है कि हमारे लिए महंगाई भत्ता ज्यादा मायने नहीं रखता है यह एक वैकल्पिक है। कर्मचारियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए हम यह बढ़ोतरी कर रहे हैं।

यह भी पढ़े:- केंद्रीय कर्मचारियों की हो गई मौज DA में बढ़ोतरी हुई ख़ुशी से नाच उठेंगे कर्मचारी

जल्द ही देश के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में और हाउस रेंट अनाउंस में भी होगा बदलाव

अगर हम बाकी देश के कर्मचारियों की बात करें तो उन सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में मार्च महीने तक बढ़ोतरी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो साल की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी तक इजाफा हो सकता है। अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को 40 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है। लेकिन जल्द ही उम्मीद है कि कर्मचारियों को 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। जैसे ही केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फ़ीसदी या उससे ज्यादा होगा हाउस रेंट अलाउंस को भी रिवाइज किया जाएगा। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक जब भत्ता 50 फ़ीसदी या इससे ज्यादा होता है तब हाउस रेंट अलाउंस को रिवाइज किया जाता है।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment