DA Hike: नए साल के शुरुआत में ही कर्मचारियों मिला तोहफा DA में बढ़ोतरी के सरकार ने आदेश जारी किये

DA Hike:- हर साल केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो बार इजाफा किया जाता है। हाल ही में खबर आई है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों को न्यू ईयर गिफ्ट दे सकती है। जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी तक महंगाई भत्ता मिल सकता है। महंगाई भत्ते के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा होगा। केंद्रीय कर्मचारी अपने इस बढे हुए महंगाई भत्ते का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

नए साल पर महंगाई भत्ते में किया इजाफा लाखों कर्मचारियों को हुआ फायदा

आप सबको बता दे की जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। लेकिन इसके बाद महंगाई भत्ते को जीरो कर दिया जाएगा और 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ते को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ा जाएगा। 50 फीसदी महंगाई भत्ते के बाद जब दोबारा से महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा तब फिर से गणना 0 से शुरू की जाएगी। इससे पहले भी केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी तक इजाफा किया था और अब एक बार फिर से केंद्र सरकार ने नए साल पर महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है। पहले कर्मचारियों को 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था, लेकिन अब 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। अभी दिसंबर का इंडेक्स जारी नहीं हुआ है। अगर इंडेक्स में अच्छा उछाल रहता है तो महंगाई भत्ता 51 फ़ीसदी भी हो सकता है। लेकिन 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता होना कंफर्म है।

DA Hike

कर्मचारियों को मिलेगा 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता

केंद्र कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता एआईसीपीई इंडेक्स के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है ।एआईसीपीई इंडेक्स के नवंबर 2023 के नंबर्स जारी हो चुके हैं। इस दौरान इंडेक्स में 0.7 पॉइंट का उछाल देखने को मिला है। इस हिसाब से महंगाई भत्ते का स्कोर 0.60 बढ़कर 49.68 तक पहुंच गया है। यानी अब कंफर्म हो गया है कि कर्मचारियों को नए साल से 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। यानी इस साल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी इजाफा हुआ है।

Also Read:- एयरटेल ग्राहकों की हुई मौज बस 1 रिचार्ज और पुरे साल अनलिमिटेड डाटा और कालिंग मिलेगा

एक बार फिर से 0 से शुरू होगा DA Hike

जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों को नए महंगाई भत्ते से नई सैलरी दी जाएगी। लेकिन इसके बाद महंगाई भत्ता एक बार फिर से जीरो कर दिया जाएगा, यानी अगली बार जब से महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाएगा तब महंगाई भत्ते की गणना जीरो से शुरू होगी और इस 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ते को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर किसी कर्मचारी के पे बैंड के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 है तो 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता यानी ₹9000 उसकी सैलरी में जोड़ दिए जाएंगे। जब भी नया वेतनमान लागू होता है कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है। 2016 में महंगाई भत्ते को मूल वेतन में जोड़ा गया था, उससे पहले 2006 में जब छठा वेतनमान आया तब उसे समय पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था। पूरा महंगाई भत्ता मूल वेतन में मार्ज किया गया था।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment