Free Laptop Yojana: सरकार ने करोड़ो विद्यार्थियों को दिया तोहफा मिलेगा फ्री में लैपटॉप ऐसे भरे फॉर्म

Free Laptop Yojana:- केंद्र सरकार ने देश के लोगों के फायदे के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। विद्यार्थियों के फायदे के लिए भी और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए भी केंद्र सरकार ने कुछ योजनाएं चलाई हैं‌। उन योजना में से एक योजना वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना है। इस योजना के तहत कोई भी विद्यार्थी आवेदन करके एक लैपटॉप प्राप्त कर सकता है। अगर आप भी स्कूल या कॉलेज में जाते हैं और सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सरकार द्वारा चलाई गई वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने चलाई विद्यार्थियों के लिए वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करने से पहले विद्यार्थियों को कुछ आवश्यक निर्देशों के बारे में मालूम होना जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि इस योजना के तहत कौन-कौन विद्यार्थी आवेदन कर सकता है। विद्यार्थियों के फायदे के लिए केवल केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि अलग-अलग राज्य सरकार भी नई योजनाएं तैयार कर रही है। केंद्र सरकार ने यह योजना 2020 राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत लागू की थी। इस योजना के तहत काफी सारे लोगों ने आवेदन किया है और बहुत से लोगों को इस योजना के तहत लैपटॉप भी दिए गए हैं।

Free Laptop Yojana

कौन-कौन कर सकता है इस योजना के लिए आवेदन

आप सबको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई वन स्टूडेंट वन लैपटॉप स्कीम के तहत मुख्य रूप से 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी जो ग्रेजुएट और महाविद्यालय में पढ़ने जा रहे हैं उन्हें इस योजना के तहत सरकार द्वारा लैपटॉप दिए जा रहे हैं। लैपटॉप की सहायता से विद्यार्थी इंजीनियरिंग मेडिकल के साथ-साथ अन्य प्रकार की पढ़ाई और बेहतर तरीके जूटा पाएंगे। इस योजना का लाभ केवल सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को ही नहीं बल्कि दिव्यांग छात्राओं और छात्रों को भी दिया जा रहा है। इस योजना की कुछ अपनी अलग विशेषता भी है। इस योजना को अलग-अलग राज्य में अलग-अलग समय पर शुरू किया गया है। आप सबको बता दे कि इस योजना के तहत मिलने वाले लैपटॉप पर जो खर्च आएगा उसका कुछ हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। वहीं कुछ हिस्सा राज्य सरकार देगी। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और दिव्यांग छात्रों को दिया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

Also Read:- पेटीएम में घर बैठे काम करके मोटा पैसा कमायें यहाँ से कर सकते हैं आवेदन

Free Laptop Yojana की क्या है पात्रता

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना AICTE संस्थान द्वारा संचालित की गई है। इस योजना के तहत आवेदन करने से पहले विद्यार्थी को कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना अनिवार्य है। आईए जानते हैं पात्रता की सूची।

  • इस योजना का लाभ केवल वही विद्यार्थी ले सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है।
  • योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ावा देना है और उन्हें नए तरीके के पढ़ाई के बारे में समझाना है।
  • इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर छात्र को दिया जाएगा ।
  • इस योजना के तहत दिव्यांग विद्यार्थी भी आवेदन कर सकता है।

कैसे कर सकते हैं इस योजना के लिए आवेदन

अगर आप भी 12वीं पास कर चुके हैं और सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ निर्देशों का पालन करना होगा और आपके लैपटॉप के लिए आवेदन करना होगा। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं आवेदन।

  • वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको AICTE संस्था की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर आपको वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा।
  • अब आप जिस महाविद्यालय में पढ़ते हैं उसके साथ सरकार की संस्था कोल करेगी और उसके आधार पर जितने भी छात्रों ने उस महाविद्यालय में आवेदन किया है उन सभी को लैपटॉप दिया जाएगा।
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment