Ayushman Card List: आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट अभी अभी जारी हुई इन लोगों को मिलेगा 5 लाख रूपये का लाभ

Ayushman Card List:- गरीब लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को चलाई है। इस योजना के तहत जो भी आवेदन करता है उसे ₹500000 तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है। आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट को जारी किया गया है। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया था तो आप भी सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर इस लिस्ट में आपका नाम आ गया है तो आपको भी सरकार की तरफ से आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी सहायता से आप अपना इलाज मुफ्त में करवा पाएंगे। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की नई लिस्ट हुई जारी

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब लोगों को फ्री में आयुष्मान कार्ड दिए जाते हैं, जिसकी सहायता से लोग अपना ₹500000 तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं। इस योजना के तहत व्यक्ति भारत के किसी भी हिस्से में जाकर अपना इलाज करवा सकता है। हाल ही में खबर आई है कि केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की एक नई लिस्ट को जारी किया है, जिसमें आवेदन कर्ता के नाम दिए गए हैं। अगर आपने भी आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन किया था तो आप भी इस लिस्ट में अपना नाम जांच सकते हैं।

Ayushman Card List

कैसे कर सकते हैं Ayushman Card List चेक

  • केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको होम पेज पर मेनू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको होटल का टेप मिलेगा, जिसमें आपको विलेज लेवल, एसईसीसी डाटा का ऑप्शन दिया जाएगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा‌।
  • यह सब करने के बाद आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी, जिसे आप भविष्य के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं और अपने नाम को भी चेक कर सकते हैं।

Also Read:- सरकार ने जनता को दिया तोहफा अब मात्र 450 रूपये में मिलेगा LPG Cylinder ऐसे उठायें लाभ

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment