E Shram Card List 2023: ई श्रम कार्ड लिस्ट जारी इन लोगों के खाते में आयेंगे पैसे लिस्ट में अपना नाम देख लो

E Shram Card List 2023:- देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग के लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने ई श्रम योजना को संचालन किया है। इस योजना के तहत मजदूर परिवार को ई-श्रम कार्ड दिया जाता है, जिसके सहायता से मजदूर वर्ग अलग-अलग योजना का लाभ उठा सकते हैं। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत मजदूरों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। अगर आप भी ई-श्रम कार्ड धारक हैं और सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। इन सब कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। कहा जा रहा है कि जल्द ही श्रम मंत्रालय द्वारा ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2023 को जारी किया जाएगा, जिसमें हम अपना नाम चेक कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे चेक करना होगा अपना नाम चेक।

कैसे चेक कर सकते हैं E Shram Card List 2023 में अपना नाम

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई ई-श्रम कार्ड लिस्ट को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2023 को डाउनलोड।

E Shram Card List 2023

  • E Shram Card List 2023 को चेक व डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और होम पेज पर ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2023 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको कुछ जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • यह सब करने के बाद अंत में आपको सबमिट बटन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पूरी ई-श्रम कार्ड लिस्ट की पीडीएफ ओपन हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और इसे भविष्य के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं।

घर बैठे जान सकते हैं ई-श्रम कार्ड का बैलेंस

जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत आर्थिक लाभ ले रहा है और जो ई-श्रम कार्ड बैलेंस को चेक करना चाहता है वह घर बैठे कुछ आसान तरीकों से बैलेंस चेक कर सकता है। इसके लिए व्यक्ति को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं अपना बैलेंस चेक।

  • E Shram Card List 2023 के तहत अपना ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा और यहां पर आपको भरण पोषण भत्ता योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका स्टेटस पेज खुल जाएगा, यहां आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका पेमेंट का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • यह सब स्टेप फॉलो करके आप अपना ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक कर सकते हैं और अपने ई-श्रम कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

Also Read:- अब घर बैठे गूगल पे से ले सकते हैं 10 लाख रूपये तक लोन,

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment