Railway Vacancy: रेलवे में 9511 के पदों पर निकली भर्ती अभी अभी नोटिफिकेशन जारी हुआ

Railway Vacancy Notification:- हर साल रेलवे विभाग द्वारा हजारों पदों पर नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। हाल ही में खबर आई है कि रेलवे ने 9511 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके लिए केवल दसवीं पास व्यक्ति भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे में निकली भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। इसके लिए व्यक्ति 11 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। रेलवे में अभ्यर्थी का चुनाव बिना परीक्षा के किया जाएगा। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन और कितना लगेगा आवेदन शुल्क।

रेलवे विभाग ने अलग-अलग भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

देश के लाखों लोगों को रेलवे में भर्ती का इंतजार रहता है। अगर आप भी रेलवे में भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि रेलवे विभाग ने 9511 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए योग्यता केवल दसवीं पास रखी गई है। भर्ती के लिए सलेक्शन बिना परीक्षा की किया जाएगा। रेलवे विभाग ने अलग-अलग जोन वाइज नोटिफिकेशन को जारी किया है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। सामान्य वर्ग व अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है। वहीं अन्य वर्गों के लिए आवेदन निशुल्क है।

Railway Vacancy

कौन-कौन कर सकता है Railway Vacancy के लिए आवेदन

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के द्वारा निकाली गई भर्तियों में केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र कम से कम 15 साल और अधिकतम 24 साल है। रेलवे में भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी रखी गई है। इसके लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा की मार्कशीट हो। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा भी होना जरूरी है। रेलवे द्वारा जारी की गई भर्तियों के लिए अभ्यर्थी का चयन बिना परीक्षा के किया जाएगा। इसके लिए कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

Also Read:- टाटा मोटर्स में वर्क फ्रॉम होम जॉब घर बैठे काम करके कमा सकते है पैसा

कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

रेलवे में निकली भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा ।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आवेदन फार्म में पूछे गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को सबमिट करना होगा और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट निकालना होगा।

Important Links

  1. नॉर्थ रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन अप्लाई ऑनलाइन
  2. नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन अप्लाई ऑनलाइन
  3. साउथ ईस्टर्न रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन अप्लाई ऑनलाइन
  4. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन अप्लाई ऑनलाइन
  5. पूर्व मध्य रेलवे भर्ती नोटिफिकेशन अप्लाई ऑनलाइन
Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment