500 रुपये में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर तुरंत करें ये काम और उठायें इसका फायदा जाने कैसे

500 Rupees LPG Cylinder:- देश में लगभग सभी लोग खाना पकाने के लिए LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। गैस सिलेंडर के दाम को लेकर आए दिन नई जानकारी सामने आती है। कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर के दाम में भारी गिरावट की थी। गैस सिलेंडर के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने बहुत सी योजनाएं भी चलाई है। अगर आप भी मात्र ₹500 में गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने ई केवाईसी को जरूरी कर दिया है, जो भी व्यक्ति सिलेंडर के लिए ई केवाईसी नहीं करेगा उसे भविष्य में सब्सिडी नहीं दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने निर्देश भी जारी कर दिया है। साथ ही सरकार ने बताया है कि पीएम उज्जवला स्कीम व साधारण गैस उपभोक्ताओं को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करना जरूरी है। इसके लिए पहले ई केवाईसी करना जरूरी है।

LPG गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए करवानी होगी ईकेवाईसी

आप सबको बता दें कि अगर आप सरकार द्वारा चलाई गई पीएम उज्जवला स्कीम के तहत गैस सिलेंडर खरीद रहे हैं तो आप सबको एक गैस सिलेंडर पर 372 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी पाने के लिए पहले अप्रूवल लेना जरूरी है। अप्रूवल के लिए उपभोक्ता को अपना आधार कार्ड, गैस कार्ड व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना जरूरी है। जो व्यक्ति पीएम उज्जवला स्कीम के तहत सिलेंडर नहीं लेते हैं उन उपभोक्ताओं को सब्सिडी के तौर पर 72 रुपए दिए जाते हैं।

LPG

केंद्र सरकार ने जारी किए आदेश

केंद्र सरकार द्वारा ई केवाईसी के निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके बाद गैस एजेंसियों के द्वारा इस बारे में काम भी शुरू कर दिया गया है। आप सबको बता दे कि जिले में तकरीबन 3 लाख से ज्यादा गैस उपभोक्ता है, जबकि काफी कंपनियों द्वारा करीब दो दर्जन से ज्यादा एजेंसियां संचालित की गई है। इन कंपनियों में देश के पेट्रोलियम यानी कि भारत गैस हिंदुस्तान पैट्रोलियम, आईओसी यानी कि इंडियन गैस की एजेंसी भी शामिल है। भारत गैस एजेंसी के संचालक चंद्र मोहन कुमार का कहना है कि बायोमेट्रिक सिस्टम से गैस की कालाबाजारी और सब्सिडी के उपयोग को रोका जा सकता है। इसीलिए उपभोक्ताओं का बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करना जरूरी है।

Author Vandana

नमस्कार मेरा नाम वन्दना गुप्ता है मैं All Vacancy Alert पर बतौर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ. मैंने MDU यूनिवर्सिटी से B.com किया हैं मैं सरकारी योजनाओं और govt जॉब्स में रूचि रखती हूँ इसीलिए मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अपडेट देती हूँ.

Leave a Comment