SBI Clerk Recruitment 2023: स्टेट बैंक में क्लर्क के पदों पर निकली भर्ती, युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

SBI Clerk Recruitment 2023: बहुत से युवा है जो बैंक में नौकरी पाना चाहते हैं। अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आप सबको बता दे की स्टेट बैंक आफ इंडिया ने क्लार्क के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को एसबीआई की ऑफिशल वेबसाइट https://sbi.co.in/web/careers/current-openings पर जाना होगा। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं आवेदन और क्या होगी आवेदन करने की आखिरी तारीख।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने 8000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। एसबीआई ने कुल 8283 पदों के लिए भर्ती निकली है, जिसमें से 1781 वैकेंसी उत्तर प्रदेश के लिए रखी गई है और 940 वैकेंसी राजस्थान के लिए निकाली गई है। भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।एसबीआई में निकली भर्ती पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है। इसके लिए कम से कम 20 साल और ज्यादा से ज्यादा 28 साल वाला व्यक्ति ही आवेदन कर सकता है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है।

SBI Clerk Recruitment 2023

कितना देना होगा आवेदन शुल्क

जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है उसे ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपए एक्जाम फीस देनी होगी, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी को कोई भी आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है। आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके लिए प्रीलिम्स परीक्षा जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा फरवरी में आयोजित होगी।अभी तक परीक्षा तारीख की कोई घोषणा नहीं की गई है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है वह पहले बैंक द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढे और उसके बाद ही आवेदन करें।

कैसे कर सकते हैं SBI Clerk Recruitment 2023 आवेदन

अगर आप भी बैंक में निकली भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं आवेदन।

  • योग्य उम्मीदवार को सबसे पहले एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब उम्मीदवार को पंजीकरण करने के लिए विवरण दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उम्मीदवार को आवेदन पत्र भरकर और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करके सबमिट करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को भविष्य के लिए आवेदन पत्र की कॉपी का एक प्रिंटआउट निकाल कर रखना होगा।
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment