E Shram Card नई लिस्ट जारी हुई इन लोगों के खाते में पैसे आने शुरू लिस्ट में अपना नाम देखें

E Shram Card: केंद्र सरकार ने देश के लोगों की आर्थिक सहायता के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना ई-श्रम कार्ड योजना है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग लोगों के लिए चलाई गई है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर मजदूर वर्ग को एक कार्ड दिया जाता है जिसके तहत मजदूर वर्ग के लोगों की आर्थिक सहायता की जाती है। इस योजना के तहत मजदूर लोगों को हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

E Shram Card नई लिस्ट जारी हुई

हमारे देश के करीब 11 करोड़ से भी ज्यादा मजदूर लोग इस योजना से जुड़े हुए हैं। अगर आप भी भारतीय मजदूर हैं और अपना गुजारा मजदूरी करके कर रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सरकार द्वारा चलाई गई ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और जिन्होंने इस योजना के तहत आवेदन किया है उन्हें सरकार द्वारा पेमेंट की गई है। आईए जानते हैं आप कैसे आप अपनी पेमेंट की जांच कर सकते हैं।

E Shram Card

मजदूर लोगों की आर्थिक सहायता के लिए केंद्र सरकार ने चलाई ई-श्रम कार्ड योजना

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के लोगों की मदद करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना चलाई है। इस योजना के तहत अभी तक देश के 27 करोड़ से भी ज्यादा मजदूरों ने पंजीकरण किया है। वहीं 11 करोड़ से भी ज्यादा मजदूर इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत कम से कम 18 और अधिकतम 59 वर्ष वाला व्यक्ति आवेदन कर सकता है, जिस भी व्यक्ति ने 31 दिसंबर 2021 से पहले इस योजना के तहत आवेदन किया था उसे लाभ दिया जा रहा है।

कैसे चेक करें पेमेंट लिस्ट में अपना नाम

अगर आप भी मजदूर हैं और अपने ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन किया है तो आप अपने खाते में पेमेंट को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। आईए जानते हैं कैसे चेक कर सकते हैं पेमेंट।

  • सरकार द्वारा दी गई पेमेंट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर वहां के होम पेज पर जाकर आपको आवेदन संख्या और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा।
  • अब आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने ई-श्रम कार्ड की पेमेंट लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment