Board Exam Time Table: अभी अभी बोर्ड एग्जाम 2023 का टाइम टेबल जारी हुआ, यहाँ से चेक कर सकते हैं

Board Exam Time Table: देश में लाखों विद्यार्थी हैं जो 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई कर रहे हैं। 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को बोर्ड की परीक्षा देनी होती है। इसके लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा टाइम टेबल जारी किया जाता है। हाल ही में खबर आई है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए 15 फरवरी से लेकर 10 अप्रैल तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से शुरू होगी। आईए जानते हैं टाइम टेबल के बारे में पूरी जानकारी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं की Board Exam Time Table

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी। उम्मीद है की परीक्षा 10 अप्रैल तक खत्म हो जाएंगी। परीक्षा की अवधि लगभग 55 दिनों की होगी। जो भी विद्यार्थी दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं वह 2024 में होने वाली परीक्षा का टाइम टेबल देख सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अगर आप 10वीं कक्षा का पेपर दे रहे हैं तो उसमें 50 सवाल और 12वीं कक्षा के पेपर में 40 सवाल पूछे जाते हैं। इसमें क्षमता आधारित प्रश्न, ऑब्जेक्टिव टाइप लॉन्ग और शॉर्ट आंसर वाले प्रश्न होते हैं। बच्चों को एक बार परीक्षा देने से पहले सैंपल पेपर को जरूर देखना चाहिए, इससे उन्हें पेपर पैटर्न के बारे में पता चल जाएगा और उन्हें एग्जाम देने में दिक्कत नहीं होगी।

Board Exam Time Table

फरवरी में शुरू होगी बोर्ड की परीक्षा जल्द जारी की जाएगी डेट शीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के विंटर स्कूलों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2024 से शुरू की जाएगी। अभी तक बोर्ड द्वारा डेट शीट जारी नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है कि दिसंबर के आखिरी तक शिक्षा बोर्ड द्वारा डेट शीट जारी कर दी जाएगी, जिसके आधार पर विद्यार्थी अपनी तैयारी कर पाएंगे। शिक्षा बोर्ड ने तय किया है कि दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 21 मार्च तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 10 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़े :- 

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment