ई-श्रम कार्ड की नई किस्त जारी हुई खातें में 1,000 रूपये आने शुरू हुए लिस्ट जारी अपना नाम चेक करें

E Shram Card List Check: देश में काफी लोग हैं जो असंगठित क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं। इन लोगों की आर्थिक सहायता के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजना चलाई है। इन योजना में से एक योजना ई-श्रम कार्ड योजना है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लोगों को हर महीने 500 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। हाल ही में खबर आई है कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत केंद्र सरकार ने नई लिस्ट जारी की है। अगर आप भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं और अपने ई-श्रम कार्ड बनवा रखा है तो आप भी ऑनलाइन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए ए खुशखबरी

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत अगर अपने आवेदन कर रखा है और आप भी सूची में अपने नाम को जांचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको अपने कुछ डिटेल्स को भरना होगा।फिर इसके बाद आपके सामने एक सूची खुलेगी जिसमें आपको अपना नाम चेक कर सकते हैं। आप सबको बता दे कि इसके अंतर्गत केवल श्रमिक वर्ग लोग ही लाभ उठा सकते हैं। यह योजना मजदूर वर्ग के लोगों की आर्थिक सहायता करने के लिए और उनके भविष्य को उज्ज्वल और सुरक्षित बनाने के लिए चलाई गई है।

ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड धारकों को क्या-क्या मिलता है लाभ

ई-श्रम कार्ड धारकों को केवल आर्थिक सहायता ही नहीं बल्कि और भी काफी सारे लाभ दिए जाते हैं। असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए केवल यही योजना नहीं बल्कि अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन आओगे योजना चलाई गई है, जिसके तहत मजदूर वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ और भी काफी सारी लाभ दिए जाते हैं। श्रम कार्ड के अंतर्गत कई तरह की योजना भी चलाई गई है। जिसमें pm निधि योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, मनरेगा योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना और दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना शामिल है।

कैसे कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम चेक

असंगठित वर्ग के लोगों ने अगर ई-श्रम कार्ड के तहत आवेदन कर रखा है तो उन्हें आर्थिक सहायता के साथ-साथ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। इसके अलावा बहुत सी सरकारी योजनाएं श्रमिकों का विकास करने के लिए चलाई गई है। जिन्होंने इस योजना के तहत आवेदन किया है उन्हें हर महीने ₹500 दिए जाते हैं। वहीं जब श्रमिक की आयु 60 साल हो जाती है उसके बाद हर महीने ₹3000 की पेंशन विधि जाती है। सरकार द्वारा चलाई गई आई-श्रम कार्ड योजना में नाम चेक करने के लिए आपको दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

यह भी पढ़े :- ई श्रम कार्ड है तो सरकार मजदूरों को हर महीने देगी 3,000 रूपये Mandhan Yojana के तहत

ई-श्रम कार्ड लिस्ट कैसे देखें

  • सबसे पहले व्यक्ति को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा जहां आपको अपना यूएएन नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ डालनी होगी।
  • यह सब डालने के बाद आपको एक कैप्चा कोड दिया जाएगा और उसके बाद जेनरेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट करना होगा।
  • अब आपके सामने ई-श्रम कार्ड की लिस्ट ओपन हो जाएगी जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और भविष्य के लिए इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment