फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत मिलेगा फ्री में सिलाई मशीन जाने इसके बारे में पूरी जानकारी

फ्री सिलाई मशीन योजना: केंद्र सरकार द्वारा लाखों लोगों की भलाई के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जाती है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन देने का ऐलान किया गया है और कहां जा रहा है कि केंद्र सरकार ने इसके लिए प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2023 को आयोजित किया है। जो भी महिला इस योजना के तहत आवेदन करेगी उसे सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी। लेकिन यह पोस्ट कितनी सच्ची है आज हम इसके बारे में आपको पूरी डिटेल देने वाले हैं। आईए जानते हैं वायरल हुई वीडियो की सच्चाई।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन देने की खबर

दरअसल सोशल मीडिया पर इन दोनों एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि भारत सरकार महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है। वायरल हुआ यह वीडियो एक फेक वीडियो है।सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना अभी तक लागू नहीं हुई है। वायरल हुई वीडियो में आप देख सकते हैं कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक फोटो लगा है और साथ में महिलाओं को सिलाई मशीन वाली एक फोटो भी तेजी से वायरल हो रही है। अगर कोई भी व्यक्ति इस पोस्ट को पहली बार देखा है तो उसे यह न्यूज़ बिल्कुल असली लगती है। लोगों का कहना है कि केंद्र सरकार ने यह योजना महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा करने के लिए चलाई है। लेकिन यह न्यूज़ बिल्कुल फर्जी है।

फ्री सिलाई मशीन

वायरल हुई वीडियो की हुई जांच

अगर आपने भी इस तरह की कोई न्यूज़ सोशल मीडिया पर देखी है तो आप उसे बिल्कुल भी सच न माने। आप सबको बता दे की पीआईबी ने इस मैसेज को लेकर एक फैक्ट चेक किया था जिससे पता लगा है कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है। यह मैसेज केवल लोगों को बेवकूफ बनाकर उन्हें ठगने के लिए वायरल किया गया है। आप सब इस मैसेज को अवॉयड कर दें और ऐसे मैसेज से भविष्य में भी सावधान रहे।

यह भी पढ़े :-

देश में बढ़ रहा है दिन प्रतिदिन साइबर क्राइम

इस मैसेज के लिए पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके भी जानकारी दी है और कहां है कि सोशल मीडिया पर जो भी फ्री सिलाई मशीन का वीडियो वायरल हो रहा है वह पूरी तरह से फर्जी वीडियो है। इसलिए लोगों से अपील है कि वह किसी की बातों में न आए और इस तरह के धोखेबाज योजना से दूर रहे। क्योंकि देश में दिन प्रतिदिन साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है ऐसे में कुछ भी करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरुर हासिल करें।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment