State Bank Recruitment: स्टेट बैंक में निकली क्लर्क के पदों पर बंपर भर्ती खाली बैठने से अच्छा अभी आवेदन करें और नौकरी पायें

State Bank Recruitment:- आज के समय में सभी युवाओं को रोजगार का बेसब्री से इंतजार रहता है। हर साल अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। हाल ही में खबर आई है कि स्टेट बैंक आफ इंडिया ने तमाम भर्तियों के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया रिक्रूटमेंट 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है और इसके लिए उम्मीदवार के पास कितनी योग्यता का होना जरूरी है ।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया रिक्रूटमेंट 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अभी तक आवेदन करने की तिथि के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने की तिथि के बारे में जानकारी दी जाएगी। जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है उसे ऑनलाइन आवेदन फीस देनी होगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के युवाओं को 740 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 750, अन्य पिछड़ा वर्ग को 750, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजातियों, महिला और दिव्यांग लोगों को आवेदन के लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है। इन सबके लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है।

State Bank Recruitment

क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में निकली भर्तियों पर आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा उम्र निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 50 साल वाला व्यक्ति आवेदन कर सकता है। कुछ वर्ग के लोगों को आयु में छूट दी जाएगी। आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार के पास कम से कम ग्रेजुएशन और कोई भी प्रमाण पत्र योग्यता का होना जरूरी है।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

अगर आप भी स्टेट बैंक आफ इंडिया में निकली इन भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। उसके बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे करना होगा आवेदन।

  • सबसे पहले आपको स्टेट बैंक आफ इंडिया द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा
  • नोटिफिकेशन में बताए गए नियमों का पालन करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा।
  • आवेदन फार्म में मांगे गए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जैसे आपकी पासपोर्ट साइज फोटो, सभी प्रमाण पत्र, मार्कशीट, आधार कार्ड को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • यह सब करने के बाद आपको अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को सबमिट करना होगा।

 

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment