UPI News: सरकार ने ऑनलाइन पेमेंट पर नया नियम लागू किया 31 दिसंबर के बाद नही होगी UPI पेमेंट

UPI News: आज के समय में सभी लोग पेमेंट के लिए यूपीआई, गूगल पे, फोन पे, पेटीएम या अन्य ऑनलाइन मेथड का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी इनमें से ट्रांजैक्शन के लिए कोई भी ऑप्शन चुनते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की तरफ से एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। इस गाइडलाइन के अनुसार 31 दिसंबर तक एक बड़ा आदेश दिया जाएगा, जिसके अनुसार जो भी गाइडलाइन का पालन नहीं करेगा उनकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी। आईए जानते हैं क्या है यह नया आदेश।

ऑनलाइन पेमेंट के लिए जल्द जारी होगा एक नई गाइडलाइन

भारत में ऑनलाइन पेमेंट के लिए काफी सारे विकल्प मौजूद हैं। ज्यादातर लोग यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में यूपीआई के इस्तेमाल से कुछ ही सैकड़ में एक व्यक्ति के पास से दूसरे व्यक्ति के पास तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए लोग गूगल पे, फोन पे, पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं। इन सभी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल करने के लिए अब एक नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसको जानना बहुत जरूरी है। यह गाइडलाइन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया द्वारा जारी की गई है। जो भी इस गाइडलाइन का पालन नहीं करेगा उनकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी।

UPI News

जानिए क्या होगी यह नई गाइडलाइन

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। इस नई गाइडलाइन का उद्देश्य कोई भी पेमेंट ट्रांसफर करते समय किसी गलत व्यक्ति को और किसी भी व्यक्ति की यूपीआई आईडी का कोई गलत इस्तेमाल ना हो रहा हो इसके बारे में जांच करना है‌। बहुत बार ऐसा होता है कि जब लोग अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं और वह यूपीआई आईडी को अलग करना भूल जाते हैं तो कई दिनों तक नंबर बंद रहने की वजह से जब किसी दूसरे को वह नंबर अलॉट हो जाता है तो यूपीआई आईडी उस नंबर से पहले से जुड़ी होती है। ऐसे में गलत ट्रांजैक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

Also Read:- सरकार हर साल छात्रों को देगी 20,000 रूपये की स्कॉलरशिप आप भी उठा सकते है इसका फायदा

सरकार ने UPI पर नया नियम लागू किया

लेकिन अब नए नियम के बाद से सभी बैंकों और थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर को एक निर्देश जारी किया जाएगा जिसमें ग्राहकों की पहचान करनी होगी। जिस भी ग्राहक ने 1 साल से यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं किया है ऐसे ग्राहक की यूपीआई आईडी पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। अगर आप भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं और पिछले 1 साल से कोई भी लेनदेन, क्रेडिट या डेबिट नहीं हुआ है तो नए साल पर आपकी यूपीआई आईडी बंद हो जाएगी। इसके लिए यूजर को ईमेल या फिर मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भेजा जाएगा ताकि उसकी सूचना दी जा सके।

यूपीआई आईडी से करना होगा लेनदेन

अगर आप चाहते हैं कि आपकी यूपीआई आईडी बंद ना हो तो आपको इसके लिए यूपीआई आईडी से एक लेनदेन करना होगा, यानी एक पेमेंट करनी होगी। इसके बाद आपकी यूपीआई आईडी चालू रहेगी। इसके अलावा अगर आपको यूपीआई आईडी से संबंधित कोई जानकारी हासिल करनी है तो आप बैंक में जाकर पता कर सकते हैं।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment