सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों को 1000 जमा करने पर मिलेंगे पुरे 74 लाख रूपये

सुकन्या समृद्धि योजना: लोगों के भले के लिए देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकार समय-समय पर काफी सारी योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर लोगों को काफी तरह के फायदे मिलते हैं। कुछ समय पहले नागरिकों के फायदे के लिए सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना का शुभारंभ किया गया था। यह योजना बेटियों के भविष्य को लेकर चलाई गई थी। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। आज हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आप भी अपनी बेटी का भविष्य सिक्योर कर सकते हैं। आईए जानते हैं क्या है यह योजना।

केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए चलाई सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आपको भी सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है और आप यह जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के नाम पर निवेश करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है। इस योजना के तहत बेटी के नाम से खाता खुलवाया जाता है, जिसमें हर साल कुछ राशि जमा की जाती है। समय अनुसार मैच्योरिटी पूरी हो जाने के पश्चात जमा की गई राशि पर 8% ब्याज दिया जाता है तथा इसके अलावा और भी काफी सारे लाभ दिए जाते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

कौन-कौन खुलवा सकता है खाता

सरकार द्वारा चलाई गई सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के नाम पर पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकता है। वही बैंक से भी सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खुलवाया जा सकता है। इस योजना के तहत जमा की गई राशि पर न केवल अधिक ब्याज दिया जाता है बल्कि यहां पर निवेश की गई राशि 100% सुरक्षित होती है। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं बेटियों का खाता खुलवाया जाता है जिनकी आयु 10 वर्ष से कम है। अगर आपके पास दो बेटियां हैं तो आप दोनों बेटियों का अलग-अलग खाता खुलवा सकते हैं।इस योजना के तहत आपको कम से कम ढाई सौ रुपए जमा करने होते हैं, वहीं आप ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख रुपए भी सालाना इस योजना के तहत जमा कर सकते हैं। आप चाहे तो हर महीने भी पैसे जमा करवा सकते हैं और चाहे तो साल में एक बार भी पैसे जमा करवा सकते हैं।

भविष्य में कितना मिलेगा लाभ

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत साल में 111400 जमा करते हैं तो आपको मैच्योरिटी के समय 50 लाख रुपए की राशि दी जाती है। इस योजना के तहत 15 वर्ष तक पैसा जमा करना होता है। आप इस योजना की जानकारी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर भी ले सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत केवल 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम से ही खाता खोला जाता है।
  • इसमें आप कम से कम ₹250 और ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख रुपए सालाना जमा करवा सकते हैं।
  • यह एक सरकारी योजना है इसलिए इसमें कोई भी रिस्क नहीं है।
  • यहां से रिटर्न प्राप्त करने की गारंटी मिलती है।
  • इस योजना में पैसा निवेश करने पर 8% तक ब्याज मिलता है।
  • बेटी की आयु 18 वर्ष हो जाने के बाद अपना खाता खुद संभाल सकती है।
  • 18 वर्ष आयु होने के बाद शिक्षा के लिए आप 50% राशि निकलवा सकते हैं।

कौन-कौन से दस्तावेज है जरूरी

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बालिका के नाम पर उनके अभिभावक खाता खुलवा सकते हैं। बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होना जरूरी है।इससे पहले बालिका के नाम पर कोई सुकन्या समृद्धि अकाउंट नहीं होना चाहिए। इस योजना के तहत आप अपनी बेटियों का अलग-अलग खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment