Free LPG Cylinder: सरकार महिलाओं को दे रही है फ्री में गैस कनेक्शन ऐसे ले सकते है फ्री में सिलेंडर

Free LPG Cylinder:- गरीब लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाएं चलाई है। इन्हें योजना में से एक योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है। गरीब परिवार के लोग इस योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन ले सकते हैं। इसमें लोगों को गैस की टंकी और चूल्हा फ्री में दिया जाएगा। जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। आईए जानते हैं कि-किसी को मिलेगा इस योजना का लाभ और कैसे कर सकते हैं इसके लिए आवेदन।

Free LPG Cylinder कनेक्शन के लिए सरकार ने चलाई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

भारत में कुछ साल पहले लगभग सभी घर में खाना बनाने के लिए चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब ज्यादातर घरों में गैस कनेक्शन लग गया है। बहुत से परिवार अभी भी ऐसे हैं जिनके पास गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है, जिसके कारण उन्हें खाना बनाने में काफी कठिनाई होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत उन सभी परिवारों को जिनके पास कोई गैस कनेक्शन नहीं है उन्हें फ्री में गैस कनेक्शन टंकी और चूल्हा दिया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना के तहत परिवार को सब्सिडी भी दी जाएगी। जब आप इस योजना के तहत गैस कनेक्शन लेंगे तब आपको एक बार फ्री में टंकी मिलेगी उसके बाद अगर आप एलपीजी गैस डलवाते हैं तो उस पर आपको सब्सिडी दी जाएगी और दूसरे लोगों के बजाय आपको सस्ता गैस मिलेगा।

Free LPG Cylinder

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

हाल ही में खबर आई है कि सरकार ने 75 लाख गैस कनेक्शन देने की योजना बनाई है ताकि 75 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके।
इस योजना का लाभ केवल महिला ही उठा सकती है। इसके लिए कम से कम 18 वर्ष की महिला आवेदन कर सकती है। महिला का गरीबी रेखा से नीचे होना आवश्यक है। जो भी महिला इस योजना के लिए आवेदन करती है उसके पास बैंक खाता होना जरूरी है। वही आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन करने पर कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इन जरूरी दस्तावेजों में राशन कार्ड, पहचान पत्र, परिवार के सभी सदस्यों के आधार नंबर, पासपोर्ट साइट फोटो, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता का विवरण, निर्धारित प्राप्त रूप में 14 पॉइंट की डिक्लेरेशन जो कि आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई हो यह सभी दस्तावेज जरूरी है।

कैसे कर सकते हैं इस योजना के लिए आवेदन

उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए चलाई है। इस योजना के तहत महिलाओं को निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत मुख्य रूप से 8 करोड़ घरों में मुक्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा। इस योजना के लिए आप दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपके नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी से आवेदन फॉर्म लेकर भरना होगा और उसमें मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अटैच करके सबमिट करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर अप्लाई फॉर प्रधानमंत्री उज्जवल योजना कनेक्शन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको क्लिक हियर टू अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सभी जानकारी को दर्ज करना होगा और जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा करना होगा।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment