SSC GD Vacancy: एसएससी जीडी के 26140 पदों पर बंपर भर्ती निकाली 10वीं पास कर सकते है अप्लाई

SSC GD Vacancy: अगर आप भी दसवीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आप सबको बता दें कि SSC GD के 26140 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इन पदों पर इच्छुक उम्मीदवार 24 नवंबर से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तय की गई है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन और कितना देना होगा आवेदन शुल्क।

SSC GD ने 26140 पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

 

हाल ही में खबर आई है कि SSC GD ने 26140 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह इस साल की सबसे बड़ी भर्ती है। इस भर्ती का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। इन पदों के लिए नोटिफिकेशन स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जारी किया गया है। एसएससी के द्वारा हर साल एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए भर्ती आयोजित की जाती है। यह भर्ती बड़े पदों पर आयोजित होती है। इन पदों के लिए केवल दसवीं पास व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग, अन्य वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति के लिए केवल सो रुपए रखा गया है। इसके साथ ही अन्य वर्गों के लिए आवेदन शुल्क नहीं है। बाकी सभी वर्ग के लोग निशुल्क की आवेदन कर सकते है।

SSC GD

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन SSC GD कांस्टेबल के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकता है जिसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष हो। आयु की गणना आवेदन शुरू होने की तिथि के अनुसार ही की जाएगी। बहुत से उम्मीदवार ऐसे हैं जिनको सरकार की तरफ से आयु में छूट दी जाएगी। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। इन भर्तियों के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से दसवीं कक्षा की मार्कशीट हो। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

ये भी पढ़े :- इंडियन एयर फोर्स में निकली बंपर भर्ती युवाओं के लिए सुनहरा मौका आया

कैसे कर सकते हैं आवेदन

अगर आप भी SSC GD कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं आप कैसे कर सकते हैं आवेदन।

SSC GD Vacancy Apply Online

  • एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने होंगे।
  • इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब उम्मीदवार को यहां पर न्यू क्षेत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नोटिफिकेशन आएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।
  • अब आपको अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा।
  • आवेदन फार्म में मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को आपको स्कैन करके अपलोड करना होगा और साथ ही आपको आवेदन फीस को ऑनलाइन भुगतान करना होगा।
  • आवेदन फार्म को भरने के बाद एक बार फिर से जांचना होगा और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को सबमिट करना होगा और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट निकाल कर रखना होगा।
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment