सरकार हर साल छात्रों को देगी 20,000 रूपये की स्कॉलरशिप आप भी उठा सकते है इसका फायदा

नई दिल्ली :- केंद्र सरकार छात्रों को आर्थिक सहायता देने के लिए अलग-अलग योजना बनाती है। अगर आप भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई कर रही हैं और स्कोलरशिप पाना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। केंद्र सरकार ने आपके लिए एक नई स्कॉलरशिप स्कीम को लांच किया है। आइए जानते हैं किन-किन विद्यार्थियों को दी जाएगी यह स्कॉलरशिप और कैसे कर सकते हैं विद्यार्थी इसके लिए आवेदन।

कॉलेज के विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति

सरकार ने छात्रों की सहायता करने के लिए एक स्कीम को चलाया है। इसका नाम प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम है।इस में आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को कुछ मानता प्राप्त शर्तों को पूरा करना होगा। आज हम आपको इस स्कीम की पूरी जानकारी देने वाले हैं, जिसके बाद आप आसानी से इस छात्रवृर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं ।

स्कॉलरशिप

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

सरकार द्वारा चलाई गई इस स्कीम के तहत देश के हर कॉलेज के स्टूडेंट को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रत्येक छात्र को सालाना 20000 रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी। छात्रवृत्ति से मिले पैसे की सहायता से आप अपनी पढ़ाई करने में सक्षम होंगे, जिससे उज्जवल भविष्य का निर्माण होगा। इस स्कॉलरशिप के लिए आपको आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण योग्यताओं को पूरा करना होगा।

जो भी छात्र इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है उसे भारत का मूल निवासी होना जरूरी है। छात्र वर्तमान में एक सरकारी कॉलेज या विश्वविद्यालय का छात्र हो चाहिए। आपके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पिछली कक्षा में छात्र को कम से कम 60% अंक प्राप्त होने चाहिए। परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। यह सब योगिता पूरी होने के बाद आप आसानी से पोर्टल पर छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करना होगा इस योजना के लिए आवेदन

छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने पर आपको कुछ दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। आइए जानते हैं कौन कौन से दस्तावेज है जरूरी।
आवेदन कर्ता का आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक जो छात्र के आधार कार्ड से जुड़ी हो, कॉलेज id कार्ड, वर्तमान मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो। यह स्कोलरशिप पाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फोलो करने होंगे।

आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं इसके लिए आवेदन।

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ कर भेजना होगा।
  • अब आपको सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • आपको खुद का पंजीकरण करने के लिए लॉगइन विवरण डालना होगा और पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • डैशबोर्ड पर आने के बाद आपको एप्लीकेंट कार्नर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, ऐसा करने से आप प्रधानमंत्री छात्रवृर्ति योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment