अब घर बैठे बनवा सकते हैं Ration Card सरकारी दफ्तरों में धक्का खाने की जरूरत नहीं, जानिये राशन कार्ड बनवाने का तरीका

Ration Card Online Apply :- देश मे लाखों लोग हैं जो गरीबी रेखा से नीचे का जीवन जीते हैं। इन लोगों की सहायता के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाएं चलाई है। लोगों को मुफ्त में राशन मिल सके इसलिए इन लोगों को केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड मुहैया कराए गए हैं, जिन लोगों को अभी तक राशन कार्ड नहीं मिला है या जिन लोगों ने अभी तक बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है उनके लिए आज की खबर बहुत जरूरी है। अब आपको बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए कहीं चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं और साथ ही बताएंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से राशन कार्ड के संबंध में कौन सी महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

अब घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं Ration Card

गरीब लोगों को पहले Ration Card बनवाने के लिए काफी परेशानी होती थी, क्योंकि राशन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे और लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब से राशन कार्ड बनवाने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि अब आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दे की ई केवाईसी के माध्यम से आप ऑनलाइन अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना शुरू कर दिया गया है। अब लोग ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड बनवा सकते हैं। ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है। कुछ ही मिनट में आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने और अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

Ration Card

आईए जानते हैं कैसे कर सकते हैं राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • Ration Card बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.nfsa.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको काफी सारे विकल्प दिखाई देंगे उनमें से आपको राशन कार्ड एप्लीकेशन से संबंधित एक विकल्प को चुनना होगा।
  • अब आपको किस कैटेगरी के लिए राशन कार्ड बनवाना है उस कैटेगरी का चयन करना होगा।
  • अब आपको सभी जरूरी जानकारी और दस्तावेजों का संलग्न करके राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।
  • बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको अपना आय प्रमाण पत्र लगाना होगा।
  • वेरिफिकेशन की प्रक्रिया कंप्लीट होने के बाद आपके राशन कार्ड की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी और आपका राशन कार्ड आसानी से ऑनलाइन बन जाएगा।

राशन कार्ड धारकों को मिलेंगे काफी सारे फायदे

राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा काफी सारे फायदे दिए जाते हैं। राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन के अलावा और भी काफी सारी योजनाओं में लाभ मिलता है। राशन कार्ड धारकों को उज्जवला गैस योजना, आयुष्मान योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओं में भी काफी फायदा मिलता है। अभी तक अगर आपने अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द आप अपना ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं और सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment