PM Kisan Yojana: किसानों की हुई मौज खाते में 2,000 रूपये की राशि आणि शुरू हुई, यहाँ देखें लिस्ट

PM Kisan Yojana:- देश के लाखों किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना चलाई है। इस योजना के तहत किसानों को ₹6000 की सहायता दी जाती है। अभी तक इस योजना के तहत किसानों को 14 किस्त दी जा चुकी है। इसके बाद किसानों को अपनी 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। अगर आप भी 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। हम आपको बताने वाले हैं कि अब आपका इंतजार खत्म हो चुका है, क्योंकि प्रधानमंत्री ने अभी-अभी 15वीं किस्त को जारी कर दिया है। आप भी 15वीं किस्त को चेक कर सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे करनी होगी किस्त चेक।

प्रधानमंत्री ने सफलतापूर्वक क्रेडिट की 15वीं किस्त

हाल ही में खबर आई है कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार ने 15वीं किस्त को सफलतापूर्वक क्रेडिट कर दिया है। आप भी अपनी 15वीं किस्त को चेक कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है कि 15वीं किस्त कैसे चेक करनी है तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी किस्त के पैसे को के स्टेटस को चेक कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की सरकार ने 11:30 बजे एक सिंगल क्लिक के माध्यम से सभी किसानों के खातों में 15वीं किस्त को सफलतापूर्वक जमा कर दिया है। आईए जानते हैं कैसे चेक कर सकते हैं 15वीं किस्त।

PM Kisan Yojana

आईए जानते हैं कैसे चेक कर सकते हैं PM Kisan Yojana स्टेटस

आप सबको पता ही होगा कि सरकार ने 15वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी है‌। किसानों को अभी के अभी अपना स्टेटस चेक कर लेना चाहिए, यदि आपकी किस्त आ चुकी है तो आपका स्टेटस सफल हो चुका है। स्टेटस चेक करने के लिए आपको दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • पीएम किसान का पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा और यहां पर आपको Know Your Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर यहां पर डालना होगा जिसके बाद आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को आपको दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री के द्वारा भेजी गई सभी किस्त की जानकारी आ जाएगी जिसमें आपको अपने 15वीं किस्त की जानकारी चेक करनी है।
  • आपको बता दें कि यदि आपकी 15वीं किस्त के आगे सफलतापूर्वक का ऑप्शन दिखाई दे रहा है इसका मतलब आपकी 15वीं किस्त आ चुकी है। आप बैंक में जाकर अपनी किस्त चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment