Anganwadi Vacancy: महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आंगनवाड़ी में निकली बंपर भर्ती, जाने योग्यता

Anganwadi Vacancy:- अगर आप भी दसवीं पास हैं और कोई अच्छी जॉब करना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। दसवीं पास युवाओं के लिए आंगनबाड़ी की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 8 नवंबर से शुरू हो चुके हैं। इच्छुक उम्मीदवार 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं।आंगनवाड़ी में निकले पदों पर भर्ती के लिए कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। यह भर्ती बिना परीक्षा के ही होगी। इस बार आंगनवाड़ी में 10000 से भी अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। आईए जानते हैं कौन-कौन कर सकता है इन पदों के लिए आवेदन।

Anganwadi Vacancy के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए इंतजार करने वाले अभ्यर्थियों का अब इंतजार खत्म हो चुका है। क्योंकि आंगनवाड़ी में 10000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 नवंबर से शुरू हो चुके हैं, जिनकी अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है। इसके लिए 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आंगनवाड़ी में अलग-अलग पदों पर अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा। लेकिन इसके लिए कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं होगी। फिलहाल आंगनवाड़ी में वर्कर और हेल्पर के लिए भर्ती की जाएगी।

Anganwadi Vacancy

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है। सभी अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। आंगनबाड़ी भर्ती के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष हो। सरकार द्वारा कुछ उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी। आंगनबाड़ी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर दसवीं और बारहवीं पास होना जरूरी है। अगर आप वर्कर के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके पास 12वीं की मार्कशीट और हेल्पर के लिए अप्लाई करते हैं तो दसवीं की मार्कशीट होना जरूरी है।

ये भी पढ़े :-

क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया

Anganwadi Vacancy के लिए अभ्यर्थियों को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। अभ्यर्थियों का चयन उनके दसवीं और बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर ही अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड़ से किया जाएगा। अगर आप भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • आंगनवाड़ी में नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • इसके लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा और उसके बाद आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा।
  • आवेदन फार्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • भविष्य के लिए आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर रखना होगा।

Important Links

Anganwadi Vacancy Apply Link Click Here
Official Website Click Here
Home Click Here
सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment