CBSE Date Sheet 2023: सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल यहाँ से चेक करें

CBSE Date Sheet 2023:- हर साल लाखों बच्चे सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देते हैं। बच्चों को हमेशा अपनी परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस बार सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा को लेकर जल्दी घोषणा कर दी है। सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू की जाएगी और यह परीक्षा 10 अप्रैल तक चलेगी। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं पहले समाप्त हो जाएगी और दसवीं की परीक्षा 10 अप्रैल तक चलेगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल भी देनी होगी, जिसकी परीक्षा 1 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा के संबंध में नोटिस जारी करते हुए संस्थाओं से अनुरोध करता है कि वह बोर्ड परीक्षाओं के उपरोक्त कार्यक्रम को ध्यान रखते हुए अपनी तैयारी विद्यार्थियों से करवाएं।

15 फरवरी से शुरू होगी 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा

वैसे तो हर साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी में ही शुरू होती है, लेकिन तिथि की घोषणा कुछ समय पहले की जाती है। परंतु इस बार बोर्ड ने घोषणा की है कि 15 फरवरी से 10 अप्रैल तक दसवीं और बारहवीं की परीक्षा ली जाएगी। अभी तक बोर्ड द्वारा प्रत्येक सब्जेक्ट वाइज दिनांक नहीं जारी किया है। जल्द ही पूरी डेट शीट भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

CBSE Date Sheet 2023

 

बोर्ड द्वारा जल्द जारी की जाएगी सब्जेक्ट वाइज डेट शीट

10वीं 12वीं की विद्यार्थियों को डेट शीट पता होने के बाद तैयारी करने में काफी फायदा मिलता है। विद्यार्थी इस डेट शीट के अनुसार सब्जेक्ट वाइज अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं। लेकिन यह तय हो गया है की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2024 से आयोजित की जाएगी। ऐसे में विद्यार्थी प्रैक्टिकल और एग्जाम के अनुसार अपनी तैयारी रखें और ऑफिशियल डेट शीट आते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। परीक्षा को लेकर पूरी जानकारी पाने के लिए विद्यार्थी सीबीएसई बोर्ड की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment