डाक विभाग में निकली भर्ती 2023

डाक विभाग में निकली भर्ती 2023

दोस्तों नमस्ते आज हम बात करेंगे डाक विभाग में निकली भर्ती 2023 के बारे में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे की आप डाक विभाग में निकली भर्ती 2023 के लिये कैसे आवेदन करे आयु सीमा और चयन प्रक्रिया क्या होंगी और साथ ही साथ ये भी जानेगे की कितने पढ़े लिखे इस भर्ती के लिये आवेदन कर सकते है दोस्तों भारतीय डाक विभाग ने अभी अभी एक नई भर्ती नोटिफ़िकेशन जारी किया है और आप आसानी से भारतीय डाक विभाग में नौकरी के लिये आवेदन कर सकते है। आइये जानते है।

कुल पद संख्या और पोस्ट का विवरण

दोस्तों भारतीय डाक विभाग में कुल – 1,899 पदों पर आवेदन भरे जा रहे है। और दोस्तों स्पोर्ट्स कोटा के आधार पर आवेदन भरे जा रहे है
दोस्तों बात करे पोस्ट की तो दोस्तों पोस्ट – Postal Assistant, Shorting Assistant, Postman, Mail Guard and MTS है और इन पदों के लिये आवेदन भरे जा रहे है। आगे बात करते है इन पदों के लिये शैक्षणिक योग्यता की

पोस्ट के हिसाब से शैक्षणिक योग्यता का विवरण

दोस्तों बात करे शैक्षणिक योग्यता की तो डाक सहायक और शॉर्टिंग सहायक के लिये योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री की पढ़ाई होना जरुरी है और आपको कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान होना जरुरी है। आगे बात करे दोस्तों डाकिया और मेल गार्ड की तो आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं / 12वीं क्लास पास होना जरुरी है। और दोस्तों अब बात कर लेते है। डाकिया के पद की तो आपको two wheeler या लाइटवेट मोटर वाहन चलाने का वैलिड लाइसेंस (केवल डाकिया के पद के लिए)। बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों को लाइसेंस रखने से छूट दी गई है। और दोस्तों पढ़ाई में 10वीं क्लास पास (उत्तीर्ण) होना जरुरी है.

आवेदन शुल्क विवरण के बारे में बात करते है

दोस्तों आवेदन शुल्क की बायत करे तो दोस्तों आवेदन शुल्क एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, ईडब्ल्यूएस और महिलाके लिये निःशुल्क है अगर बात करे अन्य श्रेणियाँ की तो आपको 100रु का शुल्क जमा करना होगा, अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और ज्यादा जानकारी के लिए आपको नोटिफिकेशन पड़ना होंगे

किन पद के लिये कितनी पोस्ट का विवरण

दोस्तों बात करे तो कुल पद संख्या की तो आपको बताया है 1,899 कुल पद है। जिसमे शामिल है डाक सहायक के लिये कुल 598 पद और शॉर्टिंग असिस्टेंट के लिये 143 पद और डाकिया के पद के लिये कुल 585 पद और मेल गार्ड के लिये 03 पद और एमटीएस के पदों के लिये कुल पद 570 और कुल मिलाकर 1,899 पद शामिल है आप अपनी योग्या के अनुसार भारतीय डाक विभाग में आवेदन कर सकते है.

आवेदन कैसे करना है विवरण

दोस्तों Official विज्ञापन के लिये आप इस लिंक पर क्लिक करे और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सीधे इस लिंक यहां क्लिक करें और जल्द से जल्द आवेदन करे.

POSTदोस्तों तनख्वा वेतन की बात करे तो आप को निचे दी गई टेबल फोटो में दिखाई दे रहा है की किस पोस्ट के लिए कितनी सैलरी है

POST

आपको दोस्तों आवेदन करने में कोई दिक्कत न हो इसके लिये आपकी जानकारी के लिये बता दू की आप डाक विभाग भर्ती 2023 के लिये 10 नवम्बर, 2023 से लेकर 09 दिसम्बर, 2023 तक आवेदन कर सकते है। और नौकरी ले सकते है हम आपके उज्जवल भविष्या की कामना करते है.

निष्कर्ष

दोस्तों हम आपके लिये इस ब्लॉग के माध्यम से सरकारी भर्ती व अन्य योजना से संबंधित जानकारी ढूंढ के लाते है। आपको जानकारी देने के लिये हमेशा उत्सुक रहते है। आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके इसी टाइप की सरकारी नौकरी व योजना संबंधित जानकारी देख पाओगे.

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment