Railway Bharti: रेलवे में 3 लाख पदों पर बंपर भर्ती, युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आई

Railway Bharti: अगर आप भी रेलवे विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। वर्तमान में रेलवे में 3 लाख से भी ज्यादा पद खाली पड़े हैं, जिसको लेकर एक बड़े आंदोलन की शुरुआत की जा चुकी है।इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आईए जानते हैं कैसे आप रेलवे विभाग में नौकरी कर सकते हैं और इसके लिए कैसे आवेदन करना होगा। कैसे आप विद्यार्थी द्वारा चलाए गए आंदोलन में हिस्सा ले सकते हैं।

रेलवे विभाग में खाली पड़े हैं तीन लाख से भी ज्यादा पद

राज्यसभा में होने वाली मीटिंग में मंत्री ने कहा कि 1 दिसंबर 2022 तक भारतीय रेलवे में 18 जोन में लगभग 3 लाख 12 हजार गैर राजपत्रित पद खाली पड़े थे। इनमें से 38754 पद उत्तरी क्षेत्र में खाली है, जबकि 30476 पद पश्चिम क्षेत्र, 30141 पद पूर्वी क्षेत्र, 28650 पद मध्य क्षेत्र में खाली है। इस प्रकार अन्य जॉन में भी काफी सारे पद खाली है। अराजपत्रित पदों में इंजीनियर, टेक्नीशियन, क्लर्क, स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर आदि की नौकरियां शामिल है। अगर आप भी इन पदों पर नौकरी करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

भर्ती होने पर कम से कम 18 वर्ष वाले लोग कर सकते हैं आवेदन

2019 के बाद रेलवे विभाग में बड़ी भर्तियां नहीं की गई है। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही रेलवे विभाग में बड़ी भर्तियां जारी की जाएंगी। रेलवे में बड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा जिसमें कम से कम 18 वर्ष के लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वालों की योग्यता कम से कम दसवीं पास होना जरूरी है। अगर यह भर्ती समय पर जारी होती है तो काफी सारी बेरोजगारों को इससे फायदा मिलेगा।रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में 1 जनवरी 2023 को भारतीय रेलवे में खाली पदों की जानकारी दी।

Railway Bharti के लिए विद्यार्थियों ने शुरू किया अभियान

भारतीय रेलवे में वर्तमान में काफी सारे कर्मचारी की कमी चल रही है जिस वजह से कई कर्मचारी ओवरटाइम का काम कर रहे हैं तो कई टिकट बुकिंग खिड़कियां बंद पड़ी है, जिस वजह से लंबी कतारें और भीड़ रहती है। लेकिन अभी तक सरकार ने भर्ती को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है। भारतीयों को लेकर विद्यार्थियों ने एक बड़ा आंदोलन शुरू किया है, जिसमें ट्विटर पर उन्होंने पूरे देश में रेलवे को ट्रेंड करवाया है। अगर आप भी विद्यार्थियों की इस मुहिम में साथ देना चाहते हैं और ट्विटर पर सपोर्ट करना चाहते हैं तो आप डायरेक्ट लिंक पर जाकर ट्वीट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप रेलवे की इस भर्ती के बारे में कोई भी अपडेट हासिल कर सकते हैं।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment