E Shram Card List: ई श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी हुई, यहाँ से चेक करे लिस्ट में नाम

E Shram Card List :- गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों के फायदे के लिए सरकार द्वारा श्रम कार्ड योजना चलाई गई है। इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया है। इस योजना के तहत अभी तक देश के 28 करोड लोगों ने आवेदन किया है। आवेदन कर्ता को हर महीने हजार रुपए की राशि और 5 लाख तक का बीमा फ्री में दिया जाता है।

श्रमिक लोगों के लिए चलाई श्रम कार्ड योजना

सरकार ने श्रम कार्ड योजना श्रमिक लोगों के लिए चलाई है। इसमें श्रमिक लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। हम आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने वालों को सरकार की तरफ से दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। इस योजना की पहली किस्त लाभार्थियों के खाते में दी जा चुकी है। वहीं जल्द ही दूसरी किस्त भी लोगों के खाते में डाली जाएगी। जिन लोगों ने इस योजना के लिए अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाया है उन्हें अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। इसीलिए अगली किस्त लेने से पहले आपको फटाफट इस योजना कि जल्द से जल्द ईकेवाईसी करवानी होगी।

अगली किस्त लेने से पहले करवाना होगा ई केवाईसी

लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले बैंक की ब्रांच में जाना होगा। वहां आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटो कॉपी जमा करवानी होगी। बैंक के अधिकारी को ईकेवाईसी करवाने के लिए कहना होगा। दस्तावेज जमा करवाने के बाद आपकी श्रम योजना की ईकेवाईसी कर दी जाएगी, जिससे आपको अगली किस्त का पैसा मिल जाएगा।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment