Free Mobile List: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, लिस्ट में नाम देखें

Free Mobile List: महिलाओं के फायदे के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार काफी सारी योजनाएं चलाती हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना स्मार्टफोन योजना है। इस योजना के तहत महिलाओं और लड़कियों को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाते हैं। अभी तक हजारों महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन दिए जा चुके हैं। अगर आपका नाम भी लिस्ट में है और आप भी मुफ्त में स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी शिविर स्थल पर जा सकते हैं और वहां से अपना मोबाइल ले सकते हैं।

राजस्थान सरकार महिलाओं और छात्राओं को दे रही है फ्री में स्मार्टफोन

अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है और आपको नहीं पता है कि आपका नाम सूची में है या नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना नाम सूची में चेक कर सकते हैं। कुछ समय पहले इस योजना की पहली सूची की घोषणा की गई है। पहले सूची में विधवा, अविवाहित महिलाएं, नरेगा इंदिरा गांधी, शहरी रोजगार गारंटी और सरकारी कला विज्ञान और वाणिज्य सहित अन्य विषयों में पढ़ने वाली छात्राओं का नाम शामिल है।

दूसरे चरण में मिलेंगे लाखों महिलाओं को स्मार्टफोन

इस योजना के पहले चरण में करीब 40 लाख महिलाओं और लड़कियों को फ्री मोबाइल दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण के तहत बाकी महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। दूसरे चरण में एक करोड़ से भी ज्यादा महिलाओं को स्मार्टफोन देने की योजना बनाई गई है। इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके नाम चिरंजीवी योजना में शामिल है। स्मार्टफोन देने से पहले आपको स्मार्टफोन वारंटी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। वारंटी कार्ड की सहायता से ही आप स्मार्टफोन ले पाएंगे। इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त को राजस्थान सरकार द्वारा की गई थी।

सुनील कुमार

मेरा नाम सुनील कुमार है और मैं इस ब्लॉग का लेखक हूँ| मैं इस ब्लॉग पर सभी सरकारी और प्राइवेट जॉब वैकेंसीज और सरकारी योजना के बारे में हर रोज नए अपडेट देता रहता हूँ|

Leave a Comment